ये कैसा सड़क सुरक्षा सप्ताह… जाम के झाम से श्रद्धालु परेशान

हर रविवार महाकाल दर्शन के साथ जाम का दीदार, बाहरी श्रद्धालुओं को करना पड़ता है परेशानी का सामना

उज्जैन. यातायात पुलिस द्वारा सड़क सुरक्षा सप्ताह मनाया जा रहा है। शहर के प्रमुख मार्गों पर वाहन चालकों को रोककर उन्हें फूल भेंटकर यातायात नियमों का पालन करने की सीख दी जा रही है। वहीं महाकाल मंदिर चौराहे पर हर रविवार लगने वाला जाम लोगों और बाहरी श्रद्धालुओं के लिए परेशानी का सबब बनता जा रहा है। मैजिक और ऑटो चालक मनमानी पूर्वक बीच सड़क पर वाहनों को रोक देते हैं, जिसके चलते सड़क पर यातायात तो बाधित हो रहा है। दर्शन करने मंदिर पहुंचे श्रद्धालुओं को भी परेशान होना पड़ रहा है। एेसे में बनाए जा रहे सड़क सुरक्षा सपताह पर सवाल खड़े हो रहे हैं।

 

सवारी की होड़ में बीच सड़क पर रोकते हैं वाहन

महाकाल मंदिर क्षेत्र में सवारियों को बैठाने की होड़ में मैजिक व ऑटो चालक वाहनों को बीच सड़क पर रोक देते हैं। परेशानी यह है कि इस दौरान पीछे से आ रहे वाहनों के अन्य वाहनों में टकराने की आशंका बढ़ जाती है। वहीं दुकानों के बाहर किए गए अतिक्रमण के कारण हालात जाम के हालात और भी भयावह हो जाते हैं।

 

पुलिस जवानों के नदारद होने से बनती है स्थिति

महाकाल मंदिर पहुंच मार्ग पर दो यातायात पुलिस जवान की तैनाती की गई है। लेकिन जवान के मार्ग से नदारद होने की स्थिति में वाहन चालक मनमानी पूर्वक वाहनों को बिना यातायात नियमों का पालन किए चलाते हैं। ऐसे मे दुर्घटना की स्थिति तो निर्मित होती ही है, मैजिक चालक व दो पहिया वाहन चालकों के बीच विवाद भी होते हैं।

 

रविवार और छुट्टी के दिन अधिक परेशानी

रविवार के दिन महाकाल मंदिर में दर्शन करने हजारों की संख्या में श्रद्धालु पहुंचते हैं। इनमें समीपस्थ शहरों के श्रद्धालुओं की संख्या अधिक होती है। मार्ग पर रविवार के दिन प्रतिघंटे के मान से जाम की स्थिति निर्मित होती है। सबसे अधिक परेशानी चौबीस खंभा माता मंदिर पहुंच मार्ग पर है। उक्त सड़क पर ऑटो चालक श्रद्धालुओं को बैठाने की होड़ में ऑटो को बीच सड़क पर खड़ा कर देते हैं। महाकाल मंदिर क्षेत्र में श्रद्धालुओं को जाम के चलते परेशान होना पड़ता है। शहर के बाहर से आने वाले श्रद्धालु जाम के चलते कई बार ट्रेनों के नियत समय पर नहीं पहुंच पाते हैं।

Leave a Comment